ad

Sunday, March 5, 2023

कुडोस इंटरनेशनल स्कूल एवं यूनिकॉर्न गादरी ने मनाया वार्षिक महोत्सव

राजेश खोईवाल
बूंदी (राजस्थान टीवी न्यूज़)
स्थानीय विद्यालय कुडोस इंटरनेशनल स्कूल एवं यूनिकॉर्न गादरी ने एक साथ वार्षिक महोत्सव एक निजी रिसॉर्ट में मनाया ।कार्यक्रम की तैयारी काफी जोर-शोर से से चालू आज शाला परिवार का जोश देखते ही बनता था ।सभी अपनी अपनी जिम्मेदारियों में जुटे हुए थे और कार्यक्रम को सफल बनाने में भरसक प्रयासरत करते हुवे नजर आए।
सरगम के सात स्वरों का अनुवाद यह कार्यक्रम सभी विद्यार्थी अपने कार्यक्रम के अनुरूप वेशभूषा से में श्रृंगारित होकर आए ।यहाँ तक की समस्त कुडोस परिवार भी एक जैसी गणवेश में दिखाई दे दिया । कार्यक्रम का प्रारंभ मुख्य अतिथि महाराव वंशवर्धन सिंह , मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी तेज कंवर , सभापति मधु नुवाल एवं निदेशक एवं प्रधानाध्यापिका के कर कमलों से दीप प्रज्वलन से शुभारंभ किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ प्रथम पूजनीय गणेश वंदना द्वारा किया गया कार्यक्रम इतना मनमोहक था की सब देखते ही रहे । अतिथियों का स्वागत सत्कार पुष्पगुच्छो के द्वारा किया गया । विधिवत स्वागत उपरांत सरगम का पहला स्वर (सा ) था जिसके अंतर्गत Jrkg व प्ले ग्रुप के नन्हे मुन्ने विद्यार्थियों द्वारा स्वागत नृत्य की प्रस्तुति दी गई ।
सरगम के दूसरे सुर ( रे ) के माध्यम से रात्रि बेला का स्वागत करते हुए Jrkg के द्वारा टिमटिम तारे और चमके चंदा नृत्य की मोहक प्रस्तुति हुई ।इसी क्रम में निद्रा का स्वागत करते हुए( सपने रे ), भूतो और परी नृत्य का प्रस्तुतीकरण किया गया 
सरगम का तीसरा सुर ( गा )के अंतर्गत गंधर्व गायन की प्रस्तुति कक्षा 7 के विद्यार्थियों के द्वारा की गई जिसमें उन्होंने ईश्वर की महिमा का वर्णन करते हुए यह बताया कि ईश्वर का स्वरूप एक है ।तदुपरांत स्वर( गा ) के अंतर्गत श्री कृष्ण की बाल लीला का बड़ा ही सुंदर प्रदर्शन नृत्य नाटिका के द्वारा प्रथम कक्षा के विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किया गया।( गा) स्वर को आगे बढ़ाते हुए कक्षा 6 और 9 के विद्यार्थियों ने वेस्टर्न नृत्य के द्वारा रोचक प्रस्तुति दी।
 चतुर्थ स्वर( मा )के अंतर्गत माँ की ममता और पन्ना धाय के बलिदान को नृत्य नाटिका के माध्यम से बहुत ही मर्मस्पर्शी प्रस्तुति दी गई ।
पंचम स्वर (पा ) को प्रस्तुत करते हुए छात्रों ने पढ़ाई के महत्व को विभिन्न तरीकों से दर्शाया और माता पिता को अपने बच्चो पर अपेक्षाओं के बोझ को न लादने की सलाह दी । पिता के प्रेम को दर्शाते हुए नर्सरी के बच्चों के द्वारा नृत्य की प्रस्तुति दी गई ।
इसके बाद अतिथि द्वारा आशीर्वाद स्वरुप दो शब्द बोलने के लिए आमंत्रित किया गया। इस कार्यक्रम में विद्यालय के स्टार अवार्ड की घोषणा की गई और विद्यार्थियों को पारितोषिक से नवाजा गया और स्टार अवार्ड के विजेता के रूप में नर्सरी = रूत्विका गुप्ता 
नर्सरी A1 = अविका विजय व निविषा कोठरी
नर्सरी A2 = अफ्शीना फातिमा 
नर्सरी A3 = अलीना खान 

जूनियर केजी A = शिवन्या जैन 
जूनियर के जी B = कविशा जैन 
जूनियर केजी C = मोहम्मद हमजा खान 
जूनियर केजीA1= ज्योतिरादित्य सिंह

 सीनियर केजी A1 = वेद नुवाल
 सीनियर केजी A2 = जिनेय जैन सीनियर केजी A3= निर्वी टेलर सीनियर केजी यूनिकॉर्न = याग्निक सोलंकी 

1A =अविक जैन और याशवी गोयल 
1B = फनिश शर्मा और अयांश सिंह 1C = निष्टा वरयानी 
1 D = दीक्षित नागर 
1E = राधिका मेहरा 

2A = अन्या जैन और आध्या गोत्तम 2B = अतिशय जैन
2C =मोहम्मद उमर 
2D = आयशा खान
2E = डैजी डाबी 

3A = नविका शर्मा
3B = आरवी वर्मा 
3C = दृष्टि शर्मा 
3D = सिद्धीअग्रवाल 
3 E = आरव अजमेरा 

4A = पार्थ जाट और परा अनुराग शर्मा 
4B = विराट शेखर और दिव्यांशी भल्ला
 4C = निध्यति कानावत  
4 D = गणेश मीणा

5A = लब्धि जैन
5B = चेष्टा जैन और मनस्वी शर्मा 
5C = अद्विका बाहेती और त्रिशा माहेश्वरी
5D = शुभी सोनी 

6A = हार्दिक सिंह और मनन शर्मा 
6 B = ओजस्वीइ गुप्ता 
6C = तन्वी अग्रवाल और अविका शर्मा 
6D = शिनॉय सिद्दीकी 

7A = सिफत कौर और पूर्वी शर्मा 
7B = आदित्य शर्मा 
7C = सौम्य मंडोरा

8A = रिया मीणा 
8B = स्नेहल माहेश्वरी

 9A = अंजली नागर 
9B = खुशबू वर्मा 
10 = धर्मराज नरूका

अकादमिक पुरस्कार
 1.खुशी बाहेती वर्ष 2020 में 91.80%
 2.अक्षिता वर्ष 2021 में 99%
 3. वर्ष 2022 में
   प्रिया मीणा 92.83%
   अक्षिता जैन 91.87%
   रिंकू नरुका 89.17%
  वहीं सौम्या शर्मा ने संस्कृत में शत प्रतिशत अंक हासिल करने पर पुरुस्कृत किया गया
छठा स्वर (धा) प्रस्तुति दे रहा था हमारी हरी-भरी धरा , शीतल जल और शुद्ध हवा की इन सभी के माध्यम से कक्षा 2 के विद्यार्थियों द्वारा वायु प्रदूषण , जल प्रदूषण एवं पेड़ बचाओ का बहुत ही सुंदर चित्रण दर्शाया । इसी के साथ कार्यक्रम की शोभा को चार चांद लगाते हुए मुख्य अतिथियो ने विद्यालय परिवार को आशीर्वाद स्वरूप अपना संदेश दिया।साथ ही समाज हित में कार्य करने पर शक्ति तोषनीवाल, चित्र बिरला,आशुतोष बिरला, बीरम देव, यतींद्र शेखर, समीर खान, श्वेता भंडारी,संजय भल्ला को सम्मानित किया गया।
 सप्तम स्वर ( नि ) को प्रस्तुत करते हुए निरंकार ब्रह्म की प्रस्तुति सभी धर्मों के गीतो द्वारा दी गई जिसमें कक्षा 3 के विद्यार्थियों द्वारा हनुमान चालीसा , मौला मेरे मौला , ईसाई प्रार्थना एवं सिख अरदास का सुंदर चित्रण प्रस्तुत किया इसी के अंतर्गत प्रधानाध्यापिका ने पधारे हुए सभी अतिथियों और अभिभावको का धन्यवाद ज्ञापित किया गया और कार्यक्रम के समापन की घोषणा राष्ट्रगान द्वारा की गई।

No comments:

Post a Comment

साइबर क्राइम एक्सपर्ट प्रताप ने अनजान बहन के लिए डोनेट की एसडीपी टीम जीवनदाता के प्रयास से ग्रामीण क्षेत्र में मरीजों को मिल रही एसडीपी

राजेश खोईवाल कोटा (राजस्थान टीवी न्यूज़) कोटा.टीम जीवन दाता द्वारा त्यौहार के सीजन में भी लोगों की निरंतर मदद की जा रही है, ऐसे ...