ad

Monday, February 13, 2023

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला 22 फरवरी को करेंगे केंद्रीय विद्यालय का शिलान्यास, चेयरमैन हरीकृष्ण बिरला ने केंद्रीय विद्यालय भूमि का जायजा लिया

राजेश खोईवाल (राजस्थान टीवी न्यूज़)
बूंदी गांधीग्राम रोड पर आवंटित केंद्रीय विद्यालय की भूमि पर 22 फरवरी को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला शिलान्यास करने बूंदी पहुचेंगे।
 शिलान्यास कार्यक्रम को भव्यता प्रदान करने व आवंटित भूमि का जायजा लेने बूंदी पहुंचे कोटा जिला सहकारी उपभोक्ता होलसेल भंडार के चेयरमैन हरीकृष्ण बिरला जहा 12 बजे सर्किट हाउस में समाजसेवियों, प्रबुद्ध जनों, भाजपा कार्यकर्ताओ से शिलान्यास कार्यक्रम के बारे में चर्चा की। उसके बाद गांधीग्राम रोड पर केंद्रीय विद्यालय की आवंटित भूमि का निरीक्षण करने पहुंचे, जहा केंद्रीय विद्यालय की भूमि स्थल का जायजा लिया, हरीकृष्ण बिरला ने बताया कि अभी केंद्रीय विद्यालय राज्य सरकार की बिल्डिंग में चल रहा है। बूंदी का केंद्रीय विद्यालय आधुनिक भवन 20 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा, ऐसा होगा स्वरूप।
लोकसभा अध्यक्ष बिरला के प्रयासों से स्वीकृत हुए 20 करोड़ रुपये, वर्ष 2015 में शुरू हुआ था बूंदी में केंद्रीय विद्यालय बूंदी. शहर के गांधीग्राम रोड पर आधुनिक सुविधाओं से युक्त केंद्रीय विद्यालय का नया भवन बनेगा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से नए भवन के लिए 19.69 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। नया भवन डेढ़ वर्ष में तैयार हो जाएगा।
बूंदी का केंद्रीय विद्यालय आधुनिक भवन 20 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा, ऐसा होगा स्वरूप, पढ़ें
बूंदी का केंद्रीय विद्यालय आधुनिक भवन 20 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा, ऐसा होगा स्वरूप, पढ़ें

लोकसभा अध्यक्ष बिरला के प्रयासों से वर्ष 2015 में बूंदी में केंद्रीय विद्यालय शुरू हुआ था। स्कूल की वर्तमान इमारत विद्यार्थियों की संख्या की तुलना में छोटी पड़ रही है। यह स्कूल 10वीं तक ही है तथा बुनियादी सुविधाओं के कमी के साथ स्कूल का खेल मैदान भी आवश्यकता के अनुरूप नहीं है। ऐसे में स्थानीय नागरिक स्कूल के नए भवन की मांग कर रहे थे।

नागरिकों की आवश्यकताओं को पूरा करने तथा बूंदी में शैक्षणिक सुविधाओं के विस्तार के दृष्टिकोण से लोकसभा अध्यक्ष बिरला नए भवन की स्वीकृति के लिए प्रयासरत थे। उनकी कोशिशों से अब गांधीग्राम रोड पर 5.37 एकड़ क्षेत्र में स्कूल के नए भवन का निर्माण होगा। करीब सवा माह में निविदा से जुड़ी समस्त प्रक्रियाएं कर डेढ़ वर्ष में निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा है। स्कूल की दो मंजिला भवन में भूतल पर 2257.43 वर्ग मीटर तथा प्रथम तल पर 2340.80 पर कक्षा-कक्षों का निर्माण किया जाएगा। इसके अतिरिक्त स्कूल भवन परिसर में ही शिक्षकों व कर्मचारियों टाइप-5 का एक तथा टाइप 2 व 3 के 4-4 आवास भी बनाए जाएंगे।


स्कूल में ही कैंटीन के साथ-साथ पेयजल सुविधाओं के लिए नलकूप तथा 25 हजार लीटर का ओवरहेड टैंक बनाया जाएगा। स्कूल में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, पार्किंग के साथ आवश्यकताओं के अनुरूप फायर फाइटिंग सिस्टम भी स्थापित किया जाएगा।

फैक्ट फाइल
बूंदी में बनेगा आधुनिक सुविधाओं से युक्त केंद्रीय विद्यालय का नया भवन
गांधीग्राम में 5.67 एकड़ में होगा नए भवन का निर्माण
स्पीकर बिरला के प्रयासों से नए भवन के लिए 20 करोड़ स्वीकृत
क्लास ‘ए’ श्रेणी के नए भवन में मिल सकेगा 960 विद्यार्थियों को दाखिला
नए भवन में उच्च माध्यमिक कक्षाओं का भी होगा संचालन
11-12वीं के लिए बच्चों को नहीं लेना होगा अन्य स्कूल में दाखिला
स्कूल भवन परिसर में ही शिक्षकों-कर्मचारियों के लिए बनेंगे 9 आवास

उच्च माध्यमिक कक्षाएं, अधिक बच्चों को दाखिला

नए भवन निर्माण के बाद वहां उच्च माध्यमिक कक्षाएं भी शुरू की जा सकेंगी। इससे 10वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके विद्यार्थियों को आगे पढऩे के लिए दूसरे स्कूल में नहीं जाना पड़ेगा। वर्तमान भवन में करीब 550 विद्यार्थी ही अध्ययनरत हैं, जबकि टाइप ‘ए’ श्रेणी के नए भवन में 960 विद्यार्थियों को दाखिला मिल सकेगा। इससे ऐसे कई विद्यार्थी भी केंद्रीय विद्यालय में पढ़ सकेंगे, जिनको पूर्व में स्थान के अभाव में दाखिला नहीं मिल पाता था।

प्ले एरिया, पार्क, खेल मैदान, बास्केटबॉल कोर्ट भी

नए भवन में बच्चों की शिक्षा के साथ उनके स्वास्थ्य व सर्वांगीण विकास का भी ध्यान रखा गया है। प्राइमरी के बच्चों के लिए जहां प्ले एरिया पार्क और ओपन स्पेस का प्रावधान किया गया है। वहीं प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के विद्यार्थियों के लिए खेल मैदान बनाया जाएगा। इसमें रनिंग ट्रेक, बास्केटबाल कोर्ट, बैडमिंटन कोर्ट और वॉलीबाल कोर्ट भी होगा।
कोटा जिला सहकारी उपभोक्ता होलसेल भंडार के चेयरमैन हरीकृष्ण बिरला के साथ भाजपा जिला महामंत्री सुरेश अग्रवाल, भाजपा शहर अध्यक्ष महावीर खंगार, नगर परिषद नेता प्रतिपक्ष मुकेश माधवानी, लोकसभा अध्यक्ष मीडिया प्रभारी अंचल राठौर, जीतू हाड़ा, मानव सेवा समिति प्रदेश अध्यक्ष राजेश खोईवाल, समाजसेवी संतोष कटारा सहित अन्य कार्यकर्ता समाजसेवी व प्रबुद्ध जन मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

साइबर क्राइम एक्सपर्ट प्रताप ने अनजान बहन के लिए डोनेट की एसडीपी टीम जीवनदाता के प्रयास से ग्रामीण क्षेत्र में मरीजों को मिल रही एसडीपी

राजेश खोईवाल कोटा (राजस्थान टीवी न्यूज़) कोटा.टीम जीवन दाता द्वारा त्यौहार के सीजन में भी लोगों की निरंतर मदद की जा रही है, ऐसे ...