ad

Sunday, April 9, 2023

बुराई को रोकने के लिए समन्वित प्रयास जरूरी हैं : एडीजे प्रवीण कुमार - विश्व स्वास्थ्य दिवस पर चिकित्सा व जनचेतना शिविर संपन्न- बाल अपराधों की जागरूकता और बच्चों को पिलाई स्वर्णप्राशन

राजेश खोईवाल कोटा (राजस्थान टीवी न्यूज़), 8 अप्रैल। देशभर में लगातार बढ़ रही महामारी के प्रकोप से आमजन को स्वस्थ रखने की मुहिम में सामाजिक संस्थाओं और विभागों की एक पहल देखने को मिली, विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर शुक्रवार को स्माइल केयर चाइल्ड फाउंडेशन एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कोटा द्वारा राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय तलवंडी के तत्वाधान में विभिन्न विभागों एवं स्वयं सेवी संगठनों के सहयोग से संगोष्ठी व विधिक जनचेतना शिविर के साथ दंत, नेत्र, स्त्री एवं बाल रोगों की विशेषज्ञ सेवाएं प्रदान करने के लिए स्वर्णप्राशन टीकाकरण व अन्य रोगों के निवारणार्थ दादाबाड़ी क्षेत्र के शिवपुरा भीतरिया कुंड में जनता क्लिनिक के पास सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक परामर्श व जांच शिविर आयोजित किया।
कार्यक्रम में राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड, रोटरी क्लब राउंड टाउन, अग्रज दल द्वितीय, चाइल्डलाइन कोटा, बचपन बचाओ, महिला सेवाभावी संस्था, अखिल भारतीय कोशिक गायत्री परिवार, बाल संरक्षण इकाई, बाल अधिकारिता विभाग, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं सुमित्रा देवी मेमोरियल चैरिटेबल ट्रस्ट सहित कई अन्य संस्थाओं ने योगदान दिया। शिविर समन्वयक यज्ञदत्त हाड़ा एवं संयोजक रवि सामरिया ने बताया कि आज विशेषज्ञ डॉक्टर्स ने 500 से ज्यादा बालक, बालिकाओं, महिला व पुरुषों, युवक-युवतियों को रोग परामर्श व जांच कर लाभान्वित किया। शिविर में 200 से अधिक बच्चों को स्वर्णप्राशन दवा पिलाई गई। इस मौके पर बच्चों को फूड सप्लीमेंट और रोगियों को निशुल्क दवाओं का वितरण हुआ।
- यह रहे चिकित्सक मौजूद : 
शिविर में डॉ. मोहन लाल वर्मा (बाल रोग) डॉ. मीनाक्षी नागर (स्त्री रोग) डॉ. बृजराज मालव (फिस्टुला रोग) डॉ. आशीष शर्मा (दंत रोग) डॉ. संजय धाकड़ (फिजिशियन) डॉ. दिव्या खंडेलवाल (प्रभारी जनता क्लिनिक शिवपुरा) ललित मिश्रा (ऑप्टिशियन) एवं आशा कुमारी नर्सिंग सहयोगी मौजूद रहे।

- यह रहे अतिथि मौजूद व कार्यक्रम :
फाउंडेशन की अध्यक्ष श्रीमती रेनू ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अतिरिक्त जिला न्यायधीश एवं सचिव डालसा प्रवीण कुमार वर्मा एवं विशिष्ट अतिथि डॉ. विजय सरदाना (पूर्व प्राचार्य न्यू मेडिकल कॉलेज कोटा) एवं एन.एल. पवन (रिटायर्ड एएसपी) और विशेष आमंत्रित अतिथि कोटा दक्षिण वार्ड 3 से पार्षद प्रदीप कसाना मौजूद रहे।

कार्यक्रम के शुभारंभ पर एडीजे प्रवीण कुमार ने स्थानीय पार्षद के साथ शिविर समन्वयक यज्ञदत्त हाड़ा और संयोजक रवि सामरिया के साथ भोलेनाथ महादेव भीतरिया कुंड के चित्र पर पूजन माल्यार्पण किया। एडवोकेट भुवनेश कुमार शर्मा व चाइल्डलाइन गतिविधि प्रभारी भूपेंद्र सिंह ने विधिक चेतना शिविर में बाल विवाह, बाल श्रम, भिक्षावृत्ति रोकने के संबंधी कानून प्रक्रिया बताते हुए इनके दुष्परिणामों से भी अवगत कराया। एडीजे प्रवीण कुमार मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में कहा कि बाल विवाह सामाजिक बुराई है इसे रोकने के लिए समन्वित प्रयास जरूरी है आज जिला प्रशासन, पुलिस और विधिक प्रयास ने इस क्षेत्र में कार्यरत संगठनों सुमित्रा देवी चैरिटेबल ट्रस्ट, चाइल्डलाइन, स्माइल केयर चाइल्ड फाउंडेशन, रोटरी क्लब राउंड टाउन, बचपन बचाओ, महिला सेवाभावी संस्था, मीडिया हाउस और नगर निगम के सहयोग से परामर्श शिविर के साथ विधिक चेतना कार्यक्रम का आयोजन किया यह सराहनीय है। एडीजे ने सामाजिक कुरीतियों की रोकथाम का संकल्प भी कराया। 

- स्वास्थ्य वीर सेवा सम्मान से नवाजे समाजसेवी :
सामाजिक और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए शिविर में संस्था व सहयोगियों को स्माइल केयर चाइल्ड फाउंडेशन एवं महिला सेवाभावी संस्था और मीडिया हाउस के सहयोग से चयनित 15 व्यक्तियों का मुख्य अतिथि एडीजे प्रवीण वर्मा एवं वरिष्ठ अधिवक्ता भुवनेश कुमार शर्मा ने गणमान्य की उपस्थिति में स्वास्थ्य वीर सेवा सम्मान से प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। शिविर के समापन पर रिटायर्ड एएसपी एन.एल पवन और पूर्व प्राचार्य डॉ विजय सरदाना ने सहयोगियों को सम्मानित किया व कोरोना से बचने के लिए पूर्वत सावधानी रखने के लिए कहा। अतिथियों व आगंतुकों ने फाउंडेशन द्वारा तैयार की गई स्माइल स्टैंडी के साथ फोटो खिंचवाया और सेल्फी भी ली।

स्वर्णप्राशन को लेकर लोगों में दिखा उत्साह :
भारतीय आयुर्वेद द्वारा प्रमाणित राजकीय औषधि स्वर्णप्राशन को लेकर शिविर में आमजन का उत्साह देखने को मिला। शिविर में अभिभावक बच्चों के साथ उनका आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र और टीकाकरण का दस्तावेज भी लाएं। जन्म से 16 साल के बच्चों को एडीजे प्रवीण वर्मा, डॉ. विजय सरदाना सहित अतिथियों व संस्था प्रधानों ने स्वर्णप्राशन दवा पिलाई। 

कार्यक्रम में मीडिया हाउस से अध्यक्ष सुनीता सिंह, महेंद्र मेरोठा, समाजसेवी अब्दुल सत्तार, महिला पत्रकार ज़ेबा पटेल, रिपुदमन सिंह, तेज प्रकाश गौतम, यशवंत विजय और पी.एल.वी सदस्य दिलशाद, नवनीत, रेखा शाक्य, रेनू गुप्ता, नेमीचंद शर्मा ने व्यवस्थाएं करने में सहयोग किया।

No comments:

Post a Comment

लोक अभियोजकों की नियुक्ति भूपेंद्र सहाय सक्सेना को लोक अभियोजक एवं राजकीय अधिवक्ता किया नियुक्त

राजेश खोईवाल बूंदी (राजस्थान टीवी न्यूज) राज्य सरकार द्वारा बूंदी जिले के लिए अभिभाषको को राज्य सरकार की ओर से विभिन्न सैशन न्या...