ad

Saturday, October 21, 2023

अन्तर्राजीय अमन बाछडा गैंग के तीन सदस्य अमन बाछडा, प्रदीप उर्फ पिंटू, भरत को पुलिस ने किया गिरफ्तारराजेश खोईवालबूंदी (मातृभूमि न्युज)सत्तूर स्थित रक्तदंतिका माता जी मन्दिर में हुई सेवक की हत्या सहित डकैती की वारदात का खुलासा अन्तर्राजीय लूट, डकैती, नकबजनी, हत्या करने वाली गैंग

राजेश खोईवाल
बूंदी (राजस्थान टीवी न्युज)
सत्तूर स्थित रक्तदंतिका माता जी मन्दिर में हुई सेवक की हत्या सहित डकैती की वारदात का खुलासा अन्तर्राजीय लूट, डकैती, नकबजनी, हत्या करने वाली गैंग। गिरोह का सरगना ईनामी अपराधी अमन बाछडा पहले ही सिरोही व राजगढ एमपी में वांछित मध्य रात्रि के बाद अज्ञात बदमाशों द्वारा ग्राम सथूर में श्री रक्तदंतिका माताजी मन्दिर मे पुजारियो व सेवक के साथ गंभीर मारपीट करके माताजी व भैरूजी के श्रृंगार के सोने चॉदी के जेवरात व चढावे के पैसे लुट कर ले गये। इस घटना में सेवक राजू प्रजापत को गंभीर चोट लगी थी, जिसे चिकित्सको द्वारा पहले कोटा फिर जयपुर रैफर कर दिया गया था परन्तु जीवन एव मृत्यु के संघर्ष में सेवक राजू प्रजापत हार गया, जिसकी मौत की खबर सुनकर ईलाके में मातम पसर गया एवं लोगो में आक्रोष व्याप्त हो गया, जिसके फलस्वरूप सेवक राजू की लाश को रखकर गांव वालों ने उग्र प्रदर्शन भी किया गया जिसमे आन्दोलनकारियो से निपटने के लिये जिले के तेजतर्रार एव अनुभवी अधिकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बून्दी रामकुमार कस्वा को मौके की स्थिति को संभालने के लिये रवाना किया गया जिन्होने अपने कौशल से उग्र आन्दोलन को टाला एवं लोगो को घटना का जल्द खुलासे का आश्वासन देकर आन्दोलन को समाप्त करवाया। अज्ञात बदमाश माताजी के मन्दिर में सोने चादी के जेबर व माताजी के चढावे रूपये के हजारो रूपये लूटकर ले गये। इत्यादि घटना पर प्रकरण सं 397/2023 धारा 394,302 ताहि में दर्ज कर अनुसंधान प्रारम्भ किया गया। 

बून्दी पुलिस ने दिया अभूतपूर्व टीम भावना का परिचय

 घटना की गंभीरता का आंकलन कर जय यादव जिला पुलिस अधीक्षक बून्दी द्वारा अपने स्वंय के निकटतम सुपरविजन में तेज तर्रार एवं ऐसी घटनाओ के खुलासे में सिद्वहस्त अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री रामकुमार कस्वा एवं कोटा रैज के दो अनुभवी भगवत सिहं हिगंड अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक महिला अपराध एव अनुसंधान सैल बून्दी एव प्रवीण जैन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक त्वरित अनुसंधान सैल के नेतृत्व में सज्जनसिहं पुलिस उप अधीक्षक वृत हिण्डोली, हरि सिह उप अधीक्षक पुलिस एससीएसटी सैल, मनोज सिकरवार पु.नि.थानाधिकारी हिण्डोली , अरविन्द भारद्वाज पु.नि.थानाधिकारी थाना सदर, थानाधिकारी के. पाटन की एसआईटी गठित की गयी। टीम द्वारा घटनास्थल के आस-पास एवं राष्ट्रीय राजमार्ग 12 पर जयपुर की तरफ पेच की बाबडी टोल प्लाजा तक एवं बून्दी की तरफ तलाब गांव,टनल, चितौड चौराहा तक 200 कैमरो के फुटेज चैक किये गये एव तकनीकि अनुसंधान किया गया जिला क्षैत्र एव आसपास जिले के चालानषुदा अपराधियो से पूछताछ की गयी एवं प्रकरण के संबन्ध में सदिग्ध जिला बून्दी एवं आसपास के जिले एवं राज्यो में मुखविर मामूर किये गयें। 
घटना की गंभीरता को देखते हुये एसपी बूंंदी ने घटनास्थल पहुचकर मोका मुआयना किया एफएसएल की टीम , एमओबी टीम डॉग स्कॉड टीम को बुलाया गया। घटनास्थल से फिगंर प्रिन्ट व फुट प्रिट डीजीपी व एडीजी क्राईम व आईजी ने लगातार मॉनीटिरिग की एवं घटना के खुलासे के लिये एसपी साहब ने इस घटना के लिये 25 हजार रू व के पाटन वाली घटना लिये 20 हजार रूप्ये का इनाम घोषित किया था।  
एक बार फिर काम आई परम्परागत पुलिसिंग:- जब सभी प्रकार की इलैक्ट्रोनिक सर्विलास एवं तकनीकि अनुसंधान काम न आ सका तब एसआईटी टीम के सदस्य मुकेन्द्रपाल सिहं हैड कानि 697 को मुखविर ने एक सटीक सूचना दी इस सूचना को उच्चाधिकारियो को साझा किया गया जिस पर सूचना का सत्यापन करने हेतु टीम रवाना की गयी। जिस पर बाद सत्यापन यह निष्कर्ष निकाला गया कि रक्त दंन्तिका माताजी मन्दिर सथूर बून्दी में लूट करने वाले अज्ञात मुलजिम मध्यप्रदेश के नीमच जिले के पिपलिया हाडी की अमन बाछडा गैेग है जो अपने साले भरत के साथ मिल कर गैग चलाता है जो अंतरराज्यीय लूट,नकबजनी,डकैती करने वाली गेैंग हेै जो भारत के विभिन्न राज्यो राजस्थान,मध्यप्रदेष,गुजरात,महारास्ट्र ,गोवा विहार में मारपीट कर चोरी नकबजनी लूट डकैती की वारदात करती है ।

 गैग पर निकटतम निगरानी रखते हुये गैग के प्रत्येक मूवमेन्ट को नोटिस किया गया। जिस पर ज्ञात हुआ कि अमन बाछडा एवं उसकी गैग के सदस्यो द्वारा ही उक्त वारदात को अंजाम दिय गयां है। चूंकि अमन बाछडा वहुत ही चालाक किस्म का दुर्दान्त अपराधी है तथा इस पर एवं गैग के सदस्यो पर विभिन्न राज्यो में करीब 40-50 मुकदमे विचाराधीन एवं कई राज्यो में यह विभिन्न प्रकरणो में फरार चल रहा है। जरिये मुखविर श्री मुकेन्द्रपाल सिह हैड कानि 697 को सटीक सूचना मिली कि आज यह गैग निजी वाहन सहित भीलवाडा जिले में किसी प्रसिद्व मन्दिर में बडी बारदात को अंजाम देने के लिये निकला है। इस पर श्रीमान पुलिस अधीक्षक द्वारा गठित एसआईटी द्वारा बहुत की साबधानी एव रणनीति पूर्वक उक्त गैग के सरगना अमन बाछडा को मय दो गैग साथी सहित मय वाहन टाटा पंच के गिरफ्तार करने में सफलजा प्राप्त की गयी। मुलजिमो से सथूर माताजी घटना एवं जिले अन्य घटनाओ के बारे मे की जायेगी विस्तृत पूछताछ की जावेगी। 
 गैग के बारे में जानकारी की तो पता चला कि इस गैग का सरगना अमन बाछडा है जिसने अपने गांव व उसके आसपास के क्षैत्र के गांव के 25-30 चोर लुटेरो की एक गैग बना रखी है। इनके पास 8-10 लक्जरी वाहन है। जिनमें बेैठकर ये राजस्थान सहित आस पास के राज्यो में चोरी लूट डकैती की गंभीर वारदात करते है। अमन ने एक दर्जन साथियो के साथ दिनांक 12-13 फरवरी की रात्रि को श्रीनाथ अग्रवाल के घर में डकैती की घटना 70 किलो चादी 40 तोला सोना एक गाडी व लाखो रूपये नकद लूट कर फरार हो गये इस प्रकरण पें अब तके 7 मुलजिम ही गिरफ्तार हुये । अमन बाछडा पर राजगढ पुलिस ने ईनाम भी घोषति कर रखा हे अमन बाछडा ने इसी अपनी गैग के सदस्यो के साथ स्वरूपगंज जिला सिरोही में भी डकैती की वारदात की व सोना चादी व लाखो रूपये लूट लिये इस प्रकरण मे भी अमन बाछडा एव इसके कुछ साथी फरार चल रहे हें
प्रारम्भिक पूछताछ में आरोपीगण ने बताया कि सथूर मन्दिर में लूट करने के पहले मन्दिर व मन्दिर के आसपास के ईलाके की रैकी की थी। यह भी जानकारी प्राप्त की थी मन्दिर में कितने व्याक्ति रात्रि में मौजूद रहते है व कितना माल मिलेगा।
पूछताछ पर आरोपीगणो ने अपने साािथयो के साथ थाना के पाटन रायथल दबलाना बून्दी सदर में भी नकबजनी की कई वारदाते करना स्वीकार किया है। 
आरोपीगण बहुत ही शातिर व चालक किस्म के है। घटना करते समय कभी मोबाईल का उपयोग नही करते है। सीसीटीवी कैमरे व टोल से भी बचने का प्रयास करते है। बारदात करते समय बातचीत नही करते अपनी अलग तरह की आवाज निकाल कर संकेत दे देते हे। मोबाईल मंे कोई भी नाम कोडवर्ड में सेब करते है। अपराधी इतने शातिर थे कि सोषल मीडिया एवं अखवारो में नकबजनी व लूट से संबन्धित घटनाओ पर नजर रखते हैं।  
डकैती एवं लूट मे जो रूपये हिस्से में आते हेै उसको ये मौज मस्ती व ऐषो आराम पर खर्च करते है। अमन बाछडा अभी एक सप्ताह पहले ही अपने साथियो के साथ मौज मस्ती करने गोवा गया था। अमन बाछडा सहित गैग के सदस्यो ने लूट के पेसो से खरीदी है गिरोेह के सदस्य कभी भी वाहन अपने नाम नही खरीदते है अमन बाछडा ने अभी 4-5 माह पूर्व एक गाडी टाटा पंच नं आर जे 09 सीडी 6591 भैरूलाल बंजारा गरास्या खेडी मनासा नीमच के नाम खरीदी। अमन बाछडा घटना में अपने साले भरत कंजर को भी अपने साथ रखता था। 
 अपराधी इतने बैखोफ है कि इन्होने 18-19 की रात्रि को सथूर में माताजी के मन्दिर में हत्या सहित डकैती करन के बाद ही अगले दिन एक टीयूवी गाडी में आकर नकबजनी की बारदात कर लाखो रूपये के जेबरात लेकर गये। उसमें कुछ सदस्य इस मन्दिर वाली घटना के व कुछ अन्य सदस्य थे।   
1. अमन बाछडा पुत्र विजय जाति बाछडा उम्र 22 साल निवासी हाडी पीपलिया थाना मनासा जिला नीमच मध्यप्रदेष
2. प्रदीप उर्फ पिन्टू पुत्र रामलाल जाति बाछडा उम्र 25 साल निवासी हाडी पीपलिया थाना मनासा जिला नीमच मध्यप्रदेष
    3. भरत पुत्र श्यामलाल जाति कंजर उम्र 20 साल निवासी दुध तलाई विजयपुर थाना विजयपुर चित्तोडगढ को गिरफतार कर लिया गया है तथा 
  1. भीमा पुत्र बसन्ती लाल जाति बाछडा निवासी हाडी पीपलिया थाना मनासा नीमच 2. षिवा पुत्र रामविलास बाछडा निवासी हाडी पीपलिया थाना मनासा नीमच 3. कपिल पुत्र निवासी गरासिया का खेडा थाना मनासा जिला नीमच 4. पप्पू बाछडा निवासी तलाउ थाना कुकडेष्वर जिला नीमच फरार है जो जल्दी ही पुलिस की गिरफ्त में होंगे

No comments:

Post a Comment

साइबर क्राइम एक्सपर्ट प्रताप ने अनजान बहन के लिए डोनेट की एसडीपी टीम जीवनदाता के प्रयास से ग्रामीण क्षेत्र में मरीजों को मिल रही एसडीपी

राजेश खोईवाल कोटा (राजस्थान टीवी न्यूज़) कोटा.टीम जीवन दाता द्वारा त्यौहार के सीजन में भी लोगों की निरंतर मदद की जा रही है, ऐसे ...