ad

Tuesday, June 18, 2024

AMP का राष्ट्रीय स्तरीय प्रतिभा सम्मान समारोह सम्पन्न, 300 से अधिक प्रतिभाओं का हुआ सम्मान

राजेश खोईवाल
भीलवाड़ा (राजस्थान टीवी न्युज)
समाज के प्रशासनिक अधिकारियों ने दिए स्टूडेंट्स को सफलता के टिप्स
 अपना मित्र परिषद द्वारा आयोजित प्रथम राष्ट्रीय स्तरीय, द्वितीय राज्य स्तरीय, 6ठा जिला स्तरीय प्रतिभा सम्मान सम्मान समारोह एवं केरियर गाइडेन्स सेमिनार समाज के अपार आशीर्वाद से सफलता पूर्वक सम्पन्न हुआ।
टाउन हॉल ने भी महसूस की विवशता
           कल टाउन हॉल का विहंगम दृश्य बड़ा ही अद्भुत था जहाँ समाज के आदरणीयजन व छात्र छात्राओ ने टाउन हॉल को एहसास कराया कि तुम्हारी बैठक क्षमता हमारे हौसलों से बहुत कम है। खचाखच भरा टाउन हॉल समाजजनोँ व प्रतिभाओं के उत्साह व अनुशासन का परिचय दे रहा था। हॉल में न सिर्फ कुर्सियां बल्कि दोनो साइड की गैलरी व बीच रास्ते में अतिरिक्त कुर्सियां लगने के बावजूद आधे से ज्यादा समाज बंधुओं ने चारों तरफ़ गेट पर खड़े रहकर कार्यक्रम के क्षणों को अपनी निगाहों में कैद किया तथा बाहर हॉल व गार्डन में भी रूके और समारोह को अपने समर्थन का आशीर्वाद दिया। समाज ने कल टाउन हॉल को अपनी बैठक क्षमता पर इतराना बन्द कर खुद के विस्तार पर चिंतन करने का संदेश दिया।
समाजजनों का मिला अपार आशीर्वाद
            कल टाउन हाल में आदरणीय समाजजनों ने जिस अद्भुत संख्या में पहुच कर AMP के नेक मिशन को जिस प्रकार से आशीर्वाद प्रदान किया वह दृश्य अभी तक आँखोँ से ओझल नहीं हो पा रहा है। समाज से मिले अपार स्नेह रूपी आशीर्वाद से हम AMP परिवार अभिभूत है, समाज के इस आशीर्वाद के लिए सभी आगंतुक आदरणीयजनों का कोटि कोटि आभार व्यक्त करते है। आप सब की उपस्थिति ने AMP शैक्षिक मिशन को सम्बल प्रदान किया तथा समाज की प्रतिभाओं को अहसास कराया कि समाजजन समाज की शैक्षिक उन्नति हेतु प्रतिबद्ध हो चुके है तथा समाज की किसी भी अभावग्रस्त/ जरूरतमंद प्रतिभा को सफलता रूपी आसमान में उड़ान भरने से वंचित नही रखेंगे।
अतिथिगण-
             समारोह को समाज के प्रशासनिक अधिकारियों मानमल दाहिमा से.नि. IAS, अंकित सामरिया RAS, मुकेश साँखला RPS अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, सुरेश राजोरे से.नि. जिला आबकारी अधिकारी, बंशीलाल डीडवानिया से.नि. जिला शिक्षा अधिकारी, अशोक खोईवाल अधिशाषी अभियंता, डॉ. हेमन्त चंदेल MD फिजिशियन, राधेश्याम चंदेल से.नि. सीनियर मैनेजर, गजानन्द सामरिया से.नि. आवासीय अभियंता, सुरेश खोईवाल AAO, ही नहीं वरन समाज के वरिष्ठजनों ओमप्रकाश चांवला, शांतिलाल चांवला, नाथूलाल डीडवानिया, मदनलाल डीडवानिया, मिश्रीलाल खोईवाल, कैलाश खोईवाल, जगदीश डीडवानिया ने भी अपनी गौरवमयी उपस्थिति से समारोह की शोभा बढ़ाई।  
साथ ही पूरे टाउन हॉल में भीलवाड़ा शहरी क्षेत्र ही नहीं वरन जिले के साथ साथ पूरे राजस्थान ही नहीं बल्कि मध्यप्रदेश, दिल्ली व गुजरात से भी समाजजनोँ ने अपनी गौरवमयी उपस्थिति से समाज की प्रतिभाओं को प्रोत्साहित किया।
उदबोधन
रिटायर्ड IAS ऑफिसर मानमल दाहिमा. ने कहा कि समाज के चहुंमुखी विकास के लिए बेटियों को भी उच्च शिक्षा दिलाने पर जोर देते हुए सरकारी सेवाओं में उच्च पद को टारगेट बनाकर प्रतिभाओं से तैयारी करने को कहा। उन्होंने शुरुआती स्तर से सीखने की ललक और कड़ी मेहनत को ध्येय बनाते हुए एएमपी द्वारा 10 सालों से शैक्षिक उन्नयन के लिए की जा रही गतिविधियों की सराहना की!
RAS ऑफिसर श्री अंकित जी सामरिया सा.ने अनुशासित जीवन के बिंदु बताते हुए सफलता के प्रति फोकस रखते हुए मेहनत करने को कहा। उन्होंने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे युवाओं से पढ़ाई को ध्येय बनाते हुए सब कुछ लक्ष्य तक पहुचने में बाधक चीजों को त्यागने पर जोर दिया। उन्होंने लक्ष्य हासिल करने के बाद बेहतर इंसान बनने और समाज के विकास में सहयोग देने के लिए आगे आने को कहा।
RPS ऑफिसर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुकेश सांखला सा. ने बालिकाओं को उच्च शिक्षा दिलाने पर जोर देते हुए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे विद्यार्थियों को बार-बार रिवीजन करने और लक्ष्य को प्राप्त करने का जुनूनू हमेशा रखने को कहा। साथ ही कहा कि जिनके 10वीं या 12वीं में कम % अंक आने पर हतोत्साहित न होवें, 10वीं व 12वीं में अच्छे अंक आना अच्छी बात है लेकिन यह सफलता की गारंटी नहीं है बल्कि प्रतियोगी परीक्षा में अगर आपका प्रदर्शन श्रेष्ठ है तभी आप सफल हो पाएंगे अतः लक्ष्य के प्रति दृढ़ संकल्पित होकर मेहनत करने हेतु कहा तथा मंचासीन अतिथियों का समाज में व्याप्त कुरीति मृत्युभोज पर पूर्ण पाबंदी लगाने का दायित्व बताया।  
सेवानिवृत जिला आबकारी अधिकारी सुरेश राजोरे सा.ने अपने जीवन के संघर्षों व अनुभवों से सफलता के मंत्र दिए तथा समाजजनों को समाज के ऐसे संगठनों जो शैक्षिक कार्यों में लगे उन्हें पूरा सपोर्ट व आशीर्वाद प्रदान करने की अपील की। देशभर में कार्य कर रहे AMP के निस्वार्थ व ईमानदार प्रयासों की भरसक सराहना की।
हाल ही में उद्योग व वाणिज्य विभाग से सेवानिवृत्त हुए अतिरिक्त आयुक्त श्री रामकरण जी आमेरिया सा. ने अपने अनुभवों को बताते हुए स्टूडेंट्स को उनके लक्ष्य को हासिल करने के टिप्स दिए।
सेवानिवृत जिला शिक्षा अधिकारी बंशीलाल डीडवानिया सा. ने भी अपने जीवन के अनुभव बताते हुए अधिक से अधिक शिक्षक बनने पर जोर दिया।
समाज के वरिष्ठजन ओमप्रकाश चांवला. ने समाजजनों को समाज के छात्र-छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य निर्माण में हर सम्भव सहयोग हेतु आगे आने हेतु अपील की तथा अपना मित्र परिषद के 10 वर्षों से किए जा रहे शैक्षिक कार्यों का उल्लेख करते हुए सराहना की।
MD फिजिशियन डॉ. हेमंत जी चंदेल ने अपने अनुभवों को बताते हुए स्टूडेंट्स को प्रशासनिक सेवाओं के साथ साथ मेडिकल सेवा की ओर भी अपना कैरियर बनाने हेतु मोटिवेट किया। तथा मेडिकल सेवा में केरियर बनाने वाली इच्छुक आशार्थियों को हर सम्भव मदद करने का आस्वासन दिया।
राष्ट्रीय अध्यक्ष सुभाष खोईवाल ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे विद्यार्थियों को दृष्टि IAS अकेडमी के निदेशक डॉ. विकास दिव्यकिर्ती जी के शब्दों को दोहराते हुए कहा कि बच्चों को कम से कम 2-3 वर्ष आईएएस या आरएएस परीक्षा की तैयारी जरूर करने के बारे में कहा इससे भले ही आप IAS IPS RAS RPS न बने लेकिन आप जीवन में कुछ न कुछ जरूर बन जाएंगे। उच्चतर स्तर की परीक्षा की तैयारी से मिले अनुभव से एलडीसी, अंकाटेंट, पटवारी, SI सहित अन्य पदों की परीक्षाओं को आसानी क्रैक कर सकोगे।
सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता राष्ट्रीय, राज्य एवं जिला (भीलवाड़ा) स्तर वरीयता में स्थान बनाने वाली प्रतिभाओं का हुआ सम्मान
राष्ट्रीय स्तर पर-सीनियर वर्ग में भरतपुर की शालू किराड़ पुत्री सतीश किराड़ प्रथम, भीलवाड़ा की ममता पुत्री ज्ञानमल खोईवाल द्वितीय और जूनियर वर्ग में ब्यावर की प्रतिष्ठा पुत्री कैलाश नागौरा प्रथम और नसीराबाद की सुश्री दिव्यांशी पुत्री श्री महेश नागौरा द्वितीय रही। 
राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम को नगद 8-8 हजार और द्वितीय को 7-7 हजार रुपए, नामजद मोमेंटो व प्रशस्ति पत्र (फ्रेम सहित) देकर सम्मानित किया गया।
सीनियर वर्ग के समस्त नगद पुरुस्कार राशि 31,000/- रू. सुरेश राजोरे इंदौर Retd जिला आबकारी अधिकारी की तरफ से प्रदान की गई!
राज्य स्तर पर-सीनियर वर्ग में नाहरगढ़ के भैरू पुत्र श्यामलाल खटीक प्रथम और टोडारायसिंह की राखी पुत्री अमरचंद पहाड़िया द्वितीय रही।
जूनियर वर्ग में बिगोद के सुमित पुत्र नंदलाल पहाड़िया प्रथम और कोदुकोटा के प्रिंस पुत्र लादूलाल चंदेल द्वितीय रहे। 
          प्रथम व द्वितीय को 5-5 व 4-4 हजार रुपए, नामजद मोमेंटो व प्रशस्ति पत्र (फ्रेम सहित) देकर सम्मानित किया गया। 
जूनियर वर्ग के समस्त नगद पुरुस्कार राशि 18000/- रू. श्री सुरेश जी खोईवाल, AAO नगर विकास न्यास भीलवाड़ा की तरफ से प्रदान की गई!
भीलवाड़ा जिला स्तर पर- सीनियर वर्ग में भीलवाड़ा के अभिषेक पुत्र प्रहलाद खींची प्रथम, नाहरगढ़ के नैराज पुत्री श्यामलाल बड़गोता द्वितीय और सचिन पुत्र शंभूलाल बागड़ी तृतीय रहे। 
जूनियर वर्ग में जहाजपुर के रवि पुत्र श्री शंकरलाल खींची प्रथम, बोराणा रायपुर के सिद्धार्थ पुत्र बिरदीचंद बोलिवाल द्वितीय, शाहपुरा के शुभम पुत्र श्री सत्यनारायण चांवला तृतीय रहे। विजेताओं को एएमपी कोष से प्रथम द्वितीय तृतीय को क्रमशः 3 हजार, 2 हजार, 1 हजार रू नगद राशि, नामजद मोमेंटो व प्रशस्ति पत्र (फ्रेम सहित) देकर सम्मानित किया गया।
10th, 12th प्रतिभा सम्मान-
          समारोह में सम्मानित अतिथियों द्वारा वर्ष 2023 व 2024 बोर्ड परीक्षाओं में 75% या अधिक अंक प्राप्त करने वाली कुल 222 प्रतिभाओं को प्रशस्ति पत्र व मोमेंटो प्रदान कर सम्मानित किया जाकर प्रोत्साहित किया गया।
भामाशाहो का सम्मान- AMP मिशन को दिए आर्थिक सहयोग के लिए भामाशाहों को मोमेंटो प्रदान कर आभार व्यक्त किया गया।
RAS-2021 में चयन पर अभिनंदन-
          RAS 2021 में चयनित अंकित सामरिया का RAS पद पर नियुक्ति होने व विकास सोलंकी की उप अधीक्षक जेल पद पर नियुक्ति होने पर AMP की ओर से मोमेंटो प्रदान कर अभिनंदन किया गया।
बड़ा सहयोग-टाउन हॉल, भोजन व अल्पाहार- इस समारोह में रमेश खोईवाल पार्षद. द्वारा टाउन हॉल बुकिंग से लेकर भोजन व अल्पाहार की व्यवस्था की गई।
समारोह के बीच कुल्फी का आनंद- समारोह के दौरान खचाखच भरे टाउन हॉल में बैठे समाजजनों के लिए अम्बालाल पटेल व ईश्वर पटेल द्वारा भीलवाड़ा की मशहूर दिलबहार कुल्फ़ी खिलाकर एयर कंडीशनर हॉल में ठंडक प्रदान की गई।
जन्मदिन व पुण्यतिथि पर नियमित सहयोग की घोषणा-
        समारोह के दौरान राधेश्याम चंदेल सा. Retd बैंक मैनेजर ने घोषणा की कि प्रतिवर्ष उनके पौते ध्रुशील के जन्मदिवस (16 जून) पर 5100/- रू प्रतिवर्ष AMP के शैक्षिक मिशन को भेंट करेंगे।
      साथ ही शाहपुरा निवासी श्री कालूराम जी सोलंकी सा. ने उनकी दिवंगत पत्नी स्मृत्ति शेष सीता देवी की पुण्यतिथि (23 जनवरी) को प्रतिवर्ष 2100/- रू AMP मिशन को भेंट करने की घोषणा की।
मातृ शक्ति ने भी दिखाया उत्साह-
           समाज की महिला शिक्षिकाओं द्वारा वीक्षक दायित्व निर्वहन करने पर इन्हें मोमेंटो प्रदान कर इनका अभिनन्दन किया गया। समारोह में समाज के पुरूषों, छात्र व छात्राओं के साथ साथ मातृ शक्ति ने भी बढ़चढ़ कर संख्या देकर AMP के मिशन में कंधे से कंधा मिलाकर संदेश दिया कि समाज के नेक मिशन में महिलाएं हमेशा साथ थी, है और रहेंगी।
सरकारी नोकरीं लगने वाली प्रतिभाओं का बहुमान-
             भीलवाड़ा जिले की लगभग 100 प्रतिभाएं जो विभिन्न विभागों में सरकारी पदों पर नियुक्त हुए है, को स्मृत्ति चिन्ह देकर उनका अभिनन्दन कर उन्हें बाबा साहेब के पे बेक टू सोसायटी के सिद्धांत को आत्मसात करने का संदेश दिया तथा समाज की शैक्षिक उन्नति मिशन में कंधे से कंधा मिलाकर अपना टाइम व टेलेंट देने का आग्रह किया गया।
पूरा समयदान- समारोह में अतिथियों, समाज बंधुओ, छात्र व छात्राओं, नवनियुक्त कर्मचारियों, मातृ शक्ति ने पूरे समारोह में समारोह नहीं छोड़ा व टाउन हॉल को प्रत्येक क्षण खचाखच भरे रखा तथा पूर्ण अनुशासन, धैर्य से समारोह के सफल आयोजन में भागीदारी दी इसके लिए हम AMP परिवार आप सभी का आभार व्यक्त करते है। 
संचालन-कार्यक्रम के संचालन का कार्य AMP राष्ट्रीय संरक्षक सत्यप्रकाश खोईवाल ने किया।
आभार- समारोह में अपने कीमती समय से समय निकाल कर पधारे सभी अतिथिगणों, समाज बंधुओं, मातृ शक्ति को कोटि कोटि प्रणाम करते हुए आभार व्यक्त करते है तथा भविष्य में भी आपसे इसी सहयोगरूपी आशीर्वाद की अपेक्षा करेंगे।
बधाई व आभार-पूरे AMP परिवार को सफल आयोजन की ढेरों बधाई व समाजजनों के अपार आशीर्वाद के लिए हृदय की गहराइयों से आभार

No comments:

Post a Comment

साइबर क्राइम एक्सपर्ट प्रताप ने अनजान बहन के लिए डोनेट की एसडीपी टीम जीवनदाता के प्रयास से ग्रामीण क्षेत्र में मरीजों को मिल रही एसडीपी

राजेश खोईवाल कोटा (राजस्थान टीवी न्यूज़) कोटा.टीम जीवन दाता द्वारा त्यौहार के सीजन में भी लोगों की निरंतर मदद की जा रही है, ऐसे ...