ad

Monday, September 4, 2023

द नाहर फाउंडेशन बून्दी द्वारा एक आउटडोर गतिविधि "ट्रैकिंग" का आयोजन किया गया।

राजेश खोईवाल बूंदी (राजस्थान टीवी न्यूज़) द नाहर फाउंडेशन बून्दी द्वारा एक आउटडोर गतिविधि "ट्रैकिंग" का आयोजन किया गया।  जिसमें पथरीले, दुर्गम, पगडण्डी वाले पहाड़ी रास्ते पर प्राकृतिक वातावरण में चलना गतिविधि शामिल रही।
शहर के बालचन्द पाड़ा वाया बालाजी मंदिर के समीप दुगर्म पगडण्डी रास्ते से होते हुए बून्दी के प्रथम सूर्योदय बिन्दु के तौर पर जानी जाने वाली सात अश्वों के रथ पर आरूढ़ भगवान सूर्य नारायण की दिव्य प्रतिमा से युक्त सूरज छतरी जो कि हाड़ौती का गौरव स्थली भी कहला सकती हैं तक का मार्ग रहा।
वहाँ पहुँच कर दिव्य सूरज देव प्रतिमा के समक्ष फाउंडेशन के सदस्यों ने सूर्य नमस्कार समेत अन्य योग मुद्राओं को संचालित कर सूरज छतरी के विभिन्न विशिष्ट नक्काशी वाले पत्थरों की चोरी पर तथा भगवान सूर्य की मूर्ति के संरक्षण पर प्रशासन का ध्यान आकृष्ट करने हेतु अगली ट्रैकिंग पर जिला कलक्टर एवम बून्दी दरबार को भी शामिल होने हेतु आमंत्रित किया।
ततपश्चात एक प्रस्ताव पारित कर नाहर फाउंडेशन के तहत इस विलक्षण प्रतिमा वाले स्थान को संरक्षित एवम गौरान्वित करने की इच्छा जतायी गयी। जिसमें शहर के अन्य सभी प्रबुद्ध जनों का सहयोग भी अपेक्षित माना।

इस अवसर पर द नाहर फाउंडेशन के संरक्षक बून्दी दरबार महाराव राजा वंशवर्धन सिंह ने बून्दी में उपस्थिति न होने के बावजूद पूरे कार्यक्रम में ऑनलाइन सहभागिता रखकर अन्य सहभागियो का उत्साहवर्धन किया तथा स्वयं भी जल्द ही सूर्य भगवान के दर्शन करने की इच्छा भी ज़ाहिर कर दी।

इस अवसर पर योग प्रशिक्षक शक्ति तोषनीवाल ने सूरज छतरी से जुड़े स्वयं के अनुभव बाँटे तथा विभिन्न योग मुद्राएं करके अन्य सदस्यों का मार्गदर्शन भी किया।
विशिष्ट योग क्रियाओं के मार्गदर्शन हेतु युवा योग गुरु दीपक गुर्जर भी उपस्थित थें जिन्होंने सभी की मुद्राओं का निरीक्षण करके उपयुक्त मुद्रा संचालन में अपना सहयोग दिया।

इस दौरान संस्था के स्थायी सदस्य श्री विजय सिंह , जय सिंह सौलंकी, पूरणमल लालावत एवम सागर जैन, रेहान खान की उपस्थिति रहीं।

कार्यक्रम के समापन में फाउंडेशन के सचिव संजय खान ने दीपक गुर्जर एवम संस्था के अन्य सभी सदस्यों का कार्यक्रम में शामिल होने पर समस्त फाउंडेशन की तरफ से आभार व्यक्त किया तथा बून्दी दरबार महाराव वंशवर्धन सिंह के "म्हारी विरासत म्हारी नज़र" के तहत की जा रही गतिविधियों की जानकारी भी दी

No comments:

Post a Comment

साइबर क्राइम एक्सपर्ट प्रताप ने अनजान बहन के लिए डोनेट की एसडीपी टीम जीवनदाता के प्रयास से ग्रामीण क्षेत्र में मरीजों को मिल रही एसडीपी

राजेश खोईवाल कोटा (राजस्थान टीवी न्यूज़) कोटा.टीम जीवन दाता द्वारा त्यौहार के सीजन में भी लोगों की निरंतर मदद की जा रही है, ऐसे ...