ad

Friday, May 31, 2024

कोटा बूंदी लोकसभा सीट के लिए मतगणना की तैयारीया पूरी, कितने राउंड में होगी काउंटिंग

राजेश खोईवाल बूंदी (राजस्थान टीवी न्यूज): लोकसभा चुनावन की मतगणना शुरू में महज तीन दिन शेष रह गये हैं. चौथे दिन सुबह 8 बजे से कोटा बूंदी लोकसभा सीट के लिए मतों की गिनती का काम शुरू हो जायेगा.
 बूंदी सीट के लिए मतगणना की तैयारी पूरी, इतने राउंड में होगी काउंटिंग
मतगणना की तैयारी पूरी कोटा बूंदी संसदीय क्षेत्र में हुए मतदान के बाद अब मतगणना का तेजी से इंतजार हो रहा है. 4 जून को कोटा में सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी. लोकसभा चुनाव के मतों की गिनती का पहला रुझान सुबह 8.20 आने की संभावना जाहिर की जा रही है. जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने बताया कि मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गई है. प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से करीब 10 हजार कर्मचारियों की सहभागिता रहेगी. लेकिन मुख्य रूप से सीधे तौर पर 7 हजार कर्मचारी मतगणना के लिए उपस्थित रहेंगे. मतगणना की गिनती में 4 हजार कर्मचारी भागीदारी निभाएंगे. 
जिला कलक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने बताया कि कोटा बूंदी लोकसभा सीट की 24 राउंड में मतगणना होगी. मतों को गिनने के लिए कुल 8 कमरे बनाये गये हैं. प्रत्येक कमरे में 14 ईवीएम रहेगी. मतगणना केंद्र स्थल पर बिना कार्ड के किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा. जिला कलक्टर ने बताया कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गये हैं. भीषण गर्मी को देखते हुए इस बार छाया पानी की व्यवस्था की गयी है. उन्होंने कहा कि दो कमरों में 27 टेबल पर बैलेट पेपर की गिनती होगी. एक कमरे में आरओ, जिला निर्वाचन अधिकारी रहेंगे. उन्होंने कहा कि 2 काउंटिंग ऑब्जर्वर भी उपलब्ध होंगे.
6 जून तक रहेगी धारा 144 लागू
जिला कलक्टर ने बताया कि 6 जून तक धारा 144 लागू रहेगी. जुलूस या सार्वजनिक स्थान पर सभा नहीं हो सकेगी. उन्होंने कहा कि मतगणना की ट्रेनिंग का कार्य पूरा हो चुका है. बता दें कि कोटा बूंदी संसदीय क्षेत्र में 71.26 फीसदी मतदान हुआ. 20 लाख 88 हजार 023 मतदाताओं में से 7 लाख 88 हजार 089 पुरूष, 6 लाख 99 हजार 768 महिला और 22 ट्रांसजेडर्स सहित कुल 14 लाख 87 हजार 879 ने मतदान किया. पुरुषों का मतदान प्रतिशत 73.86 रहा. 68.93 प्रतिशत महिला और 57.89 प्रतिशत टांसजेडर्स ने वोट डाले.

No comments:

Post a Comment

साइबर क्राइम एक्सपर्ट प्रताप ने अनजान बहन के लिए डोनेट की एसडीपी टीम जीवनदाता के प्रयास से ग्रामीण क्षेत्र में मरीजों को मिल रही एसडीपी

राजेश खोईवाल कोटा (राजस्थान टीवी न्यूज़) कोटा.टीम जीवन दाता द्वारा त्यौहार के सीजन में भी लोगों की निरंतर मदद की जा रही है, ऐसे ...